एक इंटरनेट के बारे में सबसे बड़ी बातें की है कि कोई भी वास्तव में इसे का मालिक है. यह एक वैश्विक नेटवर्क के संग्रह, दोनों बड़े और छोटे है. ये नेटवर्क कई अलग अलग तरीकों में एक साथ जोड़ने के लिए एकल इकाई है कि हम इंटरनेट के रूप में जानते हैं फार्म. वास्तव में, बहुत नाम परस्पर नेटवर्क के इस विचार से आता है.

1969 में अपनी शुरुआत के बाद से, इंटरनेट चार मेजबान कंप्यूटर सिस्टम से लाखों लोगों के दसियों के लिए हो गया है. हालांकि, सिर्फ इसलिए कि कोई भी इंटरनेट का मालिक है, यह नहीं है मतलब यह निगरानी नहीं है और अलग अलग तरीकों से बनाए रखा है. इंटरनेट सोसाइटी, 1992 में स्थापित एक गैर लाभ समूह, नीतियों और प्रोटोकॉल है कि हम कैसे उपयोग को परिभाषित करने और इंटरनेट के साथ बातचीत के गठन की देखरेख करते हैं.

इस अनुच्छेद में, आप इंटरनेट के बुनियादी आधारभूत संरचना के बारे में सीखना होगा. आप डोमेन नाम सर्वर, नेटवर्क का उपयोग अंक और अनिवार्य जरूरतों के बारे में सीखना होगा. लेकिन पहले आप के बारे में कैसे अपने कंप्यूटर दूसरों को जोड़ता है सीखना होगा.


इंटरनेट: कंप्यूटर नेटवर्क पदानुक्रम(ISP)

हर कंप्यूटर है कि इंटरनेट से जुड़ा हुआ है एक नेटवर्क का हिस्सा है, यहां तक ​​कि अपने घर में एक है. उदाहरण के लिए, आप एक मॉडेम का उपयोग करें और एक स्थानीय नंबर डायल करने के लिए एक इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) से कनेक्ट कर सकते हैं. काम में, आप एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (लैन) का हिस्सा हो सकता है, लेकिन हो सकता है आप सबसे अधिक संभावना अभी भी एक आईएसपी है कि आपकी कंपनी के साथ अनुबंध किया है का उपयोग कर इंटरनेट से कनेक्ट. जब आप अपने ISP से कनेक्ट करने के लिए, आप अपने नेटवर्क का हिस्सा बन जाते हैं. आईएसपी तो एक कनेक्ट कर सकते हैंबड़ा नेटवर्क और उनके नेटवर्क का हिस्सा बन जाते हैं. इंटरनेट बस नेटवर्क्स का एक नेटवर्क है.

सबसे बड़ी संचार कंपनियों को अपने स्वयं के समर्पित विभिन्न क्षेत्रों को जोड़ने अनिवार्य जरूरतों है. प्रत्येक क्षेत्र में, कंपनी उपस्थिति (POP) के एक बिंदु है. पॉप के लिए स्थानीय उपयोगकर्ताओं को कंपनी के नेटवर्क का उपयोग करने के लिए, अक्सर एक स्थानीय फोन नंबर या समर्पित लाइन के माध्यम से एक जगह है. यहाँ अद्भुत बात यह है कि वहाँ कोई समग्र को नियंत्रित नेटवर्क है. इसके बजाय, वहाँ कई उच्च स्तरीय हैं नेटवर्क एक्सेस अंक या naps के माध्यम से एक दूसरे से कनेक्ट नेटवर्क.


इंटरनेट का नेटवर्क उदाहरण

यहाँ एक उदाहरण है. कल्पना कीजिए कि कंपनी एक बड़े आईएसपी है. प्रत्येक प्रमुख शहर, कंपनी, में एक पॉप है. प्रत्येक शहर में पॉप एक मोडेम का पूरा है कि आईएसपी ग्राहकों में डायल रैक है. कंपनी एक फोन कंपनी से फाइबर ऑप्टिक लाइनों पट्टों को एक साथ चबूतरे कनेक्ट (देखें उदाहरण के लिए, इस UUNET डाटा केंद्र कनेक्टिविटी नक्शा).

कल्पना कीजिए कि कंपनी बी एक कॉर्पोरेट आईएसपी है. कंपनी बी प्रमुख शहरों में बड़ी इमारतें बनाता है और निगमों इन इमारतों में अपने इंटरनेट सर्वर मशीनों का पता लगाने. कंपनी बी इतनी बड़ी कंपनी है कि यह अपने भवनों के बीच अपनी अपनी फाइबर ऑप्टिक लाइनों चलाता है ताकि वे सब जुड़े रहते हैं.

इस व्यवस्था में, एक ग्राहकों को कंपनी के सभी एक दूसरे से बात करते हैं, कर सकते हैं और ग्राहकों की कंपनी बी सभी एक दूसरे से बात कर सकते हैं, लेकिन वहाँ है एक ग्राहकों और ग्राहकों बी कंपनी ताल्लुक रखना कंपनी के लिए कोई रास्ता नहीं है. इसलिए, कंपनी एक और कंपनी बी दोनों विभिन्न शहरों में naps से कनेक्ट करने के लिए सहमत हैं, और दोनों कंपनियों के बीच यातायात naps पर नेटवर्क के बीच बहती है.

असली इंटरनेट में विभिन्न शहरों में naps और इन बिंदुओं पर अलग - अलग नेटवर्क के बीच डाटा प्रवाह के बाइट्स के अरबों पर बड़े इंट रनेट प्रदाताओं आपस के दर्जनों. इंटरनेट विशाल कॉर्पोरेट नेटवर्क है कि एक दूसरे के साथ naps पर सभी पत्र - व्यवहार करना करने के लिए सहमत के एक संग्रह है. इस तरह, इंटरनेट पर हर कंप्यूटर के हर दूसरे से जोड़ता है.

एक इंटरनेट रूटर के फंक्शन

इन सभी नेटवर्क के naps, backbones है, और routers पर भरोसा करने के लिए एक दूसरे से बात. इस प्रक्रिया के बारे में अविश्वसनीय है क्या है कि एक संदेश एक कंप्यूटर को छोड़ कर सकते हैं और कई अलग अलग नेटवर्क के माध्यम से दुनिया भर में आधे रास्ते यात्रा और एक दूसरे के एक अंश में किसी अन्य कंप्यूटर पर पहुंचने!

routers जहां एक कंप्यूटर से दूसरे करने के लिए जानकारी भेजने के लिए निर्धारित है. Routers विशेष कंप्यूटर कि अपने संदेश भेजने और हर के उन कर रहे हैं अन्य इंटरनेट उपयोगकर्ता रास्ते के हजारों के साथ अपने गंतव्य के लिए तेजी से. एक रूटर दो अलग - अलग है, लेकिन संबंधित रोजगार, है:

    यह सुनिश्चित करता है कि जानकारी है जहां यह आवश्यक नहीं है नहीं जाना है. के कनेक्शन clogging से डेटा की बड़ी मात्रा को रखने के लिए महत्वपूर्ण है, "निर्दोष पास खड़े थे."
    यह यकीन है कि यह जानकारी इच्छित गंतव्य के लिए कर सकता है बनाता है.

इन दो नौकरियों के प्रदर्शन में, एक रूटर दो अलग - अलग कंप्यूटर नेटवर्क के साथ निपटने में अत्यंत उपयोगी है. यह दो नेटवर्क में मिलती है, एक दूसरे से जानकारी गुजर. यह भी एक दूसरे से नेटवर्क की सुरक्षा, अनावश्यक अन्य पर spilling से एक पर यातायात को रोकने. के बावजूद कितने नेटवर्क जुड़ी हुई हैं, बुनियादी और रूटर के आपरेशन समारोह ही रहता है. के बाद से इंटरनेट छोटे नेटवर्क के हजारों के दसियों के ऊपर बना एक विशाल नेटवर्क है, इसके उपयोग routers के एक परम आवश्यकता है. अधिक जानकारी के लिए पढ़ने के लिए, कैसे Routers कार्य.इंटरनेट बैकबोन
राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन (NSF) 1987 में पहली उच्च गति रीढ़ बनाया. NSFNet नामक, यह एक T1 लाइन है कि 170 छोटे नेटवर्क के साथ जुड़ा हुआ है और 1.544 एमबीपीएस (मिलियन बिट्स प्रति सेकंड) में संचालित किया गया था. आईबीएम, एमसीआई और मेरिट NSF के साथ काम करने के लिए रीढ़ की हड्डी बना सकते हैं और एक T3 रीढ़ (45 एमबीपीएस) अगले वर्ष विकसित.
Backbones आम तौर पर कर रहे हैं फाइबर ऑप्टिक ट्रंक लाइनों. ट्रंक लाइन एकाधिक फाइबर ऑप्टिक को बढ़ाने के लिए एक साथ संयुक्त केबलों
क्षमता. वाहक के लिए ऑप्टिकल फाइबर ऑप्टिक केबल OC नामित कर रहे हैं, जैसे OC-3, OC-12 या OC-48. एक लाइन OC-3 155 एमबीपीएस प्रसारण जबकि OC 48-+२,४८८ एमबीपीएस (2.488 Gbps) संचारित कर सकते हैं सक्षम है. एक ठेठ 56K मॉडेम 56,000 बीपीएस संचारण के लिए है कि तुलना करें और आप देख बस कितनी तेजी से एक आधुनिक रीढ़ है.
आज वहाँ कई कंपनियों है कि अपने स्वयं के उच्च क्षमता अनिवार्य जरूरतों संचालित है, और उन सभी को दुनिया भर के विभिन्न naps पर आपस में कर रहे हैं. इस रास्ते में, पर हर कोई
इंटरनेट, कोई बात नहीं वे कहाँ हैं और वे क्या कंपनी का उपयोग करें, इस ग्रह पर हर किसी से बात करने में सक्षम है. पूरे इंटरनेट एक विशाल कंपनियों के बीच विशाल समझौते के लिए स्वतंत्र रूप से पत्र - व्यवहार करना है.
इंटरने¤¨ेट प्रोटोकॉल: आईपी पते
इंटरनेट पर हर मशीन एक अद्वितीय पहचान संख्या, एक आईपी पता कहा जाता है. आईपी ​​इंटरनेट प्रोटोकॉल, जो भाषा है कि कंप्यूटर के लिए इंटरनेट पर संवाद उपयोग के लिए खड़ा है है. जिस तरह से पूर्व निर्धारित है कि प्रोटोकॉल है
कोई है जो कि सेवा के साथ एक सेवा वार्ता का उपयोग करना चाहता है. "किसी को" एक व्यक्ति को हो सकता है, लेकिन अधिक बार यह एक वेब ब्राउज़र की तरह एक कंप्यूटर प्रोग्राम है.
एक विशिष्ट आईपी पता इस तरह दिखता है:
के लिए हमें मनुष्य को याद करने के लिए यह आसान बनाने के आईपी पते आमतौर पर ऊपर एक तरह बिंदीदार दशमलव संख्या के रूप में दशमलव स्वरूप में व्यक्त कर रहे हैं. लेकिन कंप्यूटर द्विआधारी के रूप में संवाद. द्विआधारी में एक ही आईपी पते प‡ पर देखो:
एक आईपी पते में चार नंबर ओकटेट कहा जाता है, क्योंकि
वे एक आठ पदों है जब द्विआधारी रूप में देखा. यदि आप सभी पदों को एक साथ जोड़ने के लिए, आप 32 मिलता है, जो कारण है कि आईपी पते के 32 - बिट संख्या माना जाता है. के बाद से आठ पदों के प्रत्येक दो अलग अलग राज्यों (1 या शून्य) हो सकता है, ओकटेट प्रति संभव संयोजनों की कुल संख्या 28 या 256 है. तो प्रत्येक ओकटेट शून्य और 255 के बीच किसी भी मूल्य हो सकते हैं. चार ओकटेट कम्बाइन और आप 232 या एक संभव 4294967296 अनन्य मान मिलता है!
बाहर लगभग 4.3 अरब
संभव संयोजनों, कुछ मान विशिष्ट IP पते के रूप में उपयोग से प्रतिबंधित कर रहे हैं. उदाहरण के लिए, आईपी पता 0.0.0.0 डिफ़ॉल्ट नेटवर्क के लिए आरक्षित है और 255.255.255.255 पते प्रसारण के ल�¤²िए इस्तेमाल किया जाता है.
ओकटेट एक बस संख्या अलग के अलावा अन्य उद्देश्य की सेवा. वे आईपी पते के वर्गों है कि एक विशेष रूप से व्यापार, सरकार या अन्य आकार और जरूरत पर आधारित इकाई को सौंपा जा सकता बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. ओकटेट दो वर्गों में विभाजित कर रहे हैं नेट और होस्ट.


Like it on Facebook, Tweet it or share this article on other bookmarking websites.

No comments