अपनी त्वचा का ध्यान रखने के घरेलु तरीके


त्वचा का ध्यान रखना आजकल जितना आसान है, उतना ही मुश्किल . बाहर इतना प्रदुषण होने की वजह से त्वचा जल्दी ही ख़राब हो जाती है और समय न होने की वजह से रोज़ रोज़ पार्लर जाना संभव नहीं है . इसलिए सिर्फ कुछ घरेलु तरीको को आजमाकर हम अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते है .

चेहरे की त्वचा - चेहरे का कांतिमय होना ज़रूरी है . अगर चेहरे की त्वचा रुखी व बेजान है तो आप समय से पहले ही अधिक उम्र के दिखने लगेंगे. चेहरे की सफाई के लिए कोई भी मृदु साबुन या घरेलु क्लेंसेर का उपयोग करना चाहिए . केला एक प्राकतिक क्लेंसेर और टोनर है . केले के एक भाग को लेकर उसमें एक भाग मैं मलाई मिलाकर , मलाई अगर कच्चे  दूध की हो तो और भी फायदा करेगी और उसमें आधी चुटकी नमक डाल  कर अच्छी  तरह मिला ले फिर उसे चेहरे पर  लगाकर सूखने दे. सूखने के बाद उसे हलके हाथों से लेप करके करके हटा ले. सादे पानी से चेहरा धो ले. अगर यह काम आप रोज़ सोने से पहले करेंगे तो आपकी त्वचा कांतिमय और स्वस्थ हो जाएगी.

हाथ - पैर की त्वचा - अगर हाथ, पैर की त्वचा का रंग एक सा न हो या त्वचा धूपमें जल गयी हो तो आटे को छान कर उसमें से चोकर निकालकर चोकर में हल्दी व मलाई डाल कर उसे मिला ले . मिलाकर हाथ व पैर मैं लगा कर हल्के हाथों से मलकर हटा ले. धूप से जली त्वचा साफ़ हो जाएगी और त्वचा में चमक भी आएगी.

पूरे शरीर की त्वचा के लिए चिरोंजी दाने में दूध डालकर उसे रात भर भीगने दे फिर सुबह पीस कर इसमें देसी गुलाब और गेंदे के फूलों की पत्तियों को मिलाकर उबटन बना ले, फिर उसे लगाये . शरीर  की त्वचा कांतिमय हो जाएगी और उसके छिद्रों की सफाई भी अच्छे  से हो जाएगी .

आपकी भीनी भीनी खुश्बू और तेल की मालिश  - गर्मियों में तेल की मालिश, जी हाँ जनाब वह भी ठन्डे तेल की. इस तेल को बनाने के लिए बादाम रोगन तेल के आधे भाग में गुलाब का तेल आधा भाग मिलाकर उसमें अपनी पसंद का कोई भी इत्र मिला लीजिये जैसे गुलाब, जास्मिन व खस. हफ्ते में एक बार इस तेल की मालिश करवाइए आप खुद  को ही पसंद करने लगेंगी क्यूंकि आपका आपकी त्वचा पर से नज़रें हटाने का मन ही नहीं करेगा और आपकी खुश्बू के लोग दीवाने हो जायेंगे.इस तरीके को अगर रात के वक़्त करके और रात भर इसे उसी तरह  रखा जाये फिर अगले दिन नहाया जाये तो यह ज्यादा फायदा करेगा.
सिर की त्वचा - कुछ लोगों के सिर की त्वचा काफी खुश्क हो जाती है व उसमें काफी खुजली हो जाती है. इस समस्या से बचने के लिए सिर में गुनगुने तेल की मालिश करनी चाहिए. अगर तब भी कोई आराम न लगे तो ग्ल्य्सरिन को लेकर उसमें नारियल तेल मिलाकर सिर की त्वचा की अच्छे से मालिश करे.
सिर की त्वचा व बालो के लिए उन्हें जब भी धोये उसके पहले तेल लगा कर उन्हें गरम पानी में डूबे हुए तोलिये से जिसे अच्छी तरह से निचोड़ा गया हो, से सिर व बालों को अच्छी तरह से ढककर थोड़ी देर रखे व इस प्रक्रिया को तीन चार बार दोहराएँ फिर आधे घंटे रूककर बाल धो ले.इससे आपके बालो को अच्छा पोषण मिलेगा. बालों के लिए अच्छे तेल का उपयोग करे.
आँखों की त्वचा - गर्मियों मैं आँखों की त्वचा का धयान रखे की आप तेज़ धूप में बिना सन ग्लास्सेस के बाहर न जाये क्यूंकि आपके आँखों के नीचे  की त्वचा काफी संवेदनशील होती है व धूप की वजह से आपके आँखों के आस पास काले घेरे आ जाते हैं जो आपकी ख़ूबसूरती को ख़राब कर देते हैं .
आँखों की नीचे की त्वचा के लिए विटामिन इ के तेल की मालिश कर रात भर उसे रहने दे व अगली सुबह चेहरा धो ले. काले घेरों से काफी आराम मिलेगा. अच्छी कंपनी के सन स्क्रीन भी इस्तेमाल करने चाहिए. और अच्छी तथा पर्याप्त नींद लेने से भी चेहरे में चमक आ जाती है. 

Like it on Facebook, Tweet it or share this article on other bookmarking websites.

No comments