कुछ तथ्य जो की लड़कियों को जानना आवश्यक हैं.

लड़कियों को प्रत्येक दिन कुछ न कुछ झूठ सुनने के लिए मिलते रहते हैं. अतः लड़कियों को अपने पुरुष मित्रों से सतर्क रहने की आवश्यकता होती है.उन्हें लड़कों के झूट सुन कर ये समझाना होता है की वाकई उसमे उनका मतलब क्या है. कई वर ऐसे झूट कपल्स के बीच टेंशन का कारन बन जाते हैं, अतः में आप को कुछ ऐसे ही बहानो से परिचित कराने का प्रयत्न कर रहा हूँ. साथ ही यह भी जान लें की आप इन बहानो से बाख तो नहीं सकती पर सतर्क अवश्य हो सकती हैं. करना आप को ये है की बस आप उन्हें tactfully हैंडल कर लें, नाराज होने से कुछ फायदा नहीं है.  

झूट #१- लड़कों की तरफ से सब से ज्यादा बोले जाने वाला झूट उनकी स्मोकिंग हैबिट से रिलेटेड होता है, वो कभी स्वीकार नहीं करते की उन्होंने सिगरेट पी है आवर आप ये सिध्ध भी नहीं कर सकती अतः आप के लिए उचित है की आप उन्हें सीधे सिगरेट पीने के लिए आरोपित न कर के ये बताने का प्रयास करें की सिगरेट पीना स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं होता. उन्हें कुछ अतिरिक्त उदहारण दे कर समझाने का प्रयत्न करें की स्मोकिंग स्वास्थ के लिए नुकसानदायक होता है.

झूट #२- कुछ मित्र कभी स्वीकार नहीं करते की उनके साथ स्वास्थ सम्बन्धी कोई समस्या है अतः आप उनसे कभी ये मनवाने का प्रयत्न न करें की उनके साथ कुछ गड़बड़ है अन्यथा आप का प्रयत्न इस प्रकार का हो की आप उनकी गतिविधियों पर उचित निगाह रखें ताकि समय आने पर आप उन्हें सावधान कर सकें. असल में उनके झूट बोलने का कारण बड़ा साधारण होता है, वो सिर्फ अधिक बोलने से बचने के लिए आप से ' आई ऍम फ़ाईन' कह कर  पीछा छुड़ाना चाहते हैं. ध्यान रहे की आप के इंसिस्ट करने पर वो irritate फील कर सकते हैं अतः आप को अतरिक्त सावधानी के साथ समस्या का हल ढूँढना होगा

झूट #३- लड़के कभी कभी आपकी काल्स रिसीव नहीं करते पर कुछ बहाना तलाश लेते हैं, बाद में मुलाकात होने पर बैटरी लो या सिग्नल न होना अन्यथा रास्ते में होने की बात कह कर पीछा छुड़ाना चाहते हैं, कारण मात्र कुछ समय अकेले में बिताने का होता है, अन्यथा न लें तथा कारण जानने का प्रयत्न ही न करें.बल्कि कोई प्रश्न न करने पर वो ही आप को सफाई देंगे.

झूट #४- ये बहाना अधिकतर पति की तरफ से आता है, यदि वो व्यस्त हों तथा आप उन्हें फोन करने का प्रयास करें तो वो फोन पर तुरंत ये कह कर पीछा छुड़ाने का प्रयत्न करते हैं की वो रस्ते में हैं या सिग्नल पर खड़ा हूँ अथवा कुछ मिलते जुलते वाकया, उचित होगा की यदि आप को उनके इन बहानो के वारे में पता है तो ऐसे समय पर फोन करना अवॉयड करें. बाद में उनसे लोजिकली बात कर के सचाई जानने का प्रयत्न किया जा सकता है.

झूट #५- अगर आप के साहब किसिस सुन्दर कन्या को देखते हुऐ पकडे जाएँ तो आप के पूछने पर कतई स्वीकार नहीं करेंगे की वो उसको किसिस गलत कारण से देख रहे थे, वो तो मात्र उसकी ड्रेस सेन्स परख रहे थे, आप के अधिक तकरार की गुंजाईश भी नहीं है क्यों की यदि उन्होंने सचाई बता दी तो आप को अधिक दुःख होगा. अतः वजाए मामले को बढ़ने के इग्नोर करना अधिक उचित होगा.

क्या आप अपने मित्र के झूट बोलने की आदत से परेशान है?

Jhuta

यदि हाँ तो आप इन टिप्स की मदद लें-

१- दरअसल झूट बोलना एक कला है जो की हरेक के बस की बात नहीं है तथा यदि किसी की आदत ही  पड जाये तो बात अलग है अन्यथा एक सामान्य व्यक्ति तो तुरंत अपना सच उगल देता है, वो सच को ज्यदा देर नहीं छुपा सकता.अब वो पुरानी बात की किसी के भले के लिए झूट बोल रहा था पुरानी हो गयी अब हर कोई अपने लिए झूट बोलता है पर जो व्यक्ति हबिचुअल नहीं होता उसे पकड़ना कोई मुश्किल काम नहीं है.

२- यदि आप का मित्र झूट बोलने का आदी है तो तय मानिये की उससे किनारा करना आवश्यक है क्योंकि एक झूट बोलने वाला विश्वास योग्य व्यक्ति नहीं होता.

३- यदि आप जानती हैं की आप का मित्र स्वाभाविक झूठा नहीं है अथवा उसके झूट आप को कोई नुकसान नहीं कर रहे तो अपने रिलेशन तथा अंडरस्टैंडिंग का सहारा लेकर उनकी आदत छुडवाने का प्रयत्न करें. 

कुल मिला कर स्थित पर पूर्ण नियंत्रण रखें तथा अपनी तथा मित्र की परेशानी का हल ढूंढें.


Like it on Facebook, Tweet it or share this article on other bookmarking websites.

Comments (0)

There are no comments posted here yet