आज कल कि तेज ज़िन्दगी में हर कोई जल्दी सफल होना चाहता है पर जरूरी नहीं कि वो ऐसा कर पाए। आज जब हर क्षेत्र में इतना competition है कि सबको पछाड कर  जीत पाना अपने आप में एक बड़ी चनौती है। पर कामयाब होने के लिए हर हद को पार करना भी सही नहीं है। मैंने बहुत से लोगो को देखा है कि वो किसी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं और बाद में पछताते हैं। मैंने अपने तजुर्बे से कुछ तरीके सोचे हैं जिन पर चल कर शायद हम सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

#1.योजना बनाना: हर एक चीज को शुरू करने से पहले उसका  Plan बनाना जरूरी है। कोई भी चीज बगैर प्लान किये करना सफलता पूर्वक पूरी नहीं हो पाती। परन्तु सिर्फ प्लान बनाना ही सफलता की सीडी नहीं होता बल्कि उस प्लान को फॉलो करना भी जरूरी होता है। बहुत से लोग होते हैं जो सिर्फ प्लान बना लेते हैं पर उस पर अमल नहीं करते और अपने कार्य में सफल नहीं हो पाते। हमें हमेशा अपने हिसाब से टारगेट सेट करने चाहिए और उन्हें प्राप्त करने के लिए निरंतर योग्नाएं बनानी चाहिए।

#2. सीखने की उम्र नहीं होती: इस बात में बिलकुल भी संदेह नहीं की सीखने की कोई उम्र नहीं होती। जो लोग अपने आस पास के लोगो से कुछ नहीं सीखते वे उन्हें गलतियों को दोहराते हैं और कही कही उन लोगो से पीछे रह जाते है जो दूसरो की गलतियों से भी सबक लेते हैं। जो लोग अपने को expert समझते हैं उन्हें भी निरंतर और लोगो को देख कर कुछ अलग और नया करते रहना चाहिए। नए और सफल प्रयोग ही सफलता की कुंजी है।

#3. जोखिम उठाना: सफल होने के लिए हमें बहुत सी बार risk लेने पड़ते हैं एक ही ढर्रे पर चलते रहने से कही कही हमारी growth रूक जाती है अतः हमें ज़िन्दगी में कामयाब होने की लिए रिस्क लेते रहने चाहिए हमेशा defensive रहना भी ठीक नहीं होता।

#4.अवसर बनाना: हमें हमेशा अवसर बनाते रहना चाहिए कि मौको का इंतज़ार करना चाहिए। जो लोग मौको का इंतज़ार करते है वो ज़िन्दगी की रेस में पीछे छूट जाते है और कई बार तो वो सिर्फ इंतज़ार करते ही रह जाते  है पर उनके पास कोई अच्छा मौका नहीं पाता।

#5. संयम रखे: हमेशा याद रखें कि किसी भी काम में सफलता एकदम से नहीं मिलती इसके लिए हमें मेहनत  करनी पड़ती है। कभी कभार ऐसा होता ही कि हम निरधारित समय में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते  अपितु अपेक्षाकृत ज्यादा समय लगता है ऐसे में हमे धैर्य नहीं खोना चाहिए और अपने प्रयास नहीं छोडने चाहिए और हार नहीं माननी चाहिए।

# 6. हौंसला बुलंद: हमेशा हौंसला बुलंद रहना चाहिए। हमें हमेशा पॉजिटिव सोच रखनी चाहिए। अगर हम कही fail भी हो जाते है तो हमें हिम्मत नहीं हरनी चाहिए परन्तु पुनः प्रयास करना चाहिए। ऐसा जरूरी नहीं की दोबारा प्रयास करने पर भी हम सफल नहीं हो  पायेंगे।

#7. अपने कार्य भार को दूसरे को सौपे: जब आप अपने उद्देश्य के बिलकुल पास हो और आपको लगे कि आप के पास ज्यादा workload है जिसे आप पूर्णतयः नहीं निभा पा रहे ऐसे में कोशिश करें की कुछ ऐसे कार्य जो की सरल हो किसी ऐसे व्यक्ति को सौंप दें जो उसे करने के लायक हो ऐसा करने से आप को लाभ मिलेगा।

#8. अपने स्तर को बढाएं: हमेशा अपने स्तर को बदते रहे। जब भी हम अपने target को पा लें तो अगली बार हम टारगेट उस से ऊँचे set करें बार बार पुराने टारगेट set करना ठीक नहीं होता। दूसरा ऐसे टारगेट fix करने का कोई फायदा नहीं जिसे हम आसानी से पूरा कर लें। कम से कम उन्हें पाने की लिए हमें कुछ तो मेहनत करनी पड़े।

#9.जब भी हम कुछ अच्छा achieve  करें तो अपने आप को motivate करने के लिए अपने आप को appreciate करें।

#10. सबसे आखिर में हम हमेशा भगवन का शुक्रिया अदा करें जिसने हमें इस लायक बनाया कि उसके वजह से इस स्पर्धा वाले संसार में सफल हो पाएं। में हमेशा सुबह उठकर नहाने के बाद भगवान का शुक्रिया अदा करता  हूँ कि उसने मुझे इस दुनिया में रहने के काबिल बनाया शायद ऐसा करने से पूरे दिन मेरा मन शांत रहता है।

उम्मीद करता हूँ की इन सब तरीकों का पालन करके हम अपनी ज़िन्दगी में सफल हो पाएं। सफल होना इतना  नहीं होता पर हम कम से कम इसको प्राप्त करने के लिए कोशिश तो कर ही सकते हैं होना होना तो हमें भगवान के ऊपर छोड़ देना चाहिए। 


Like it on Facebook, Tweet it or share this article on other bookmarking websites.

No comments