आजकल, हम विटामिन के बहुत शौकीन हो गए हैं. हम विभिन्न विटामिनों के प्रभाव से परिचित हैं. यहाँ मैं सिर्फ विटामिन ए के बारे में वर्णन कर रहा हूँ

विटामिन ए मानव शरीर के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण  है. यह मुख्य रूप से दूध, मांस, मछली आदि यह जिगर में उच्च एकाग्रता में पाया जाता है जैसे जानवर पदार्थों में पाया जाता है. यहाँ यह एक स्वतंत्र शराब या  फार्म के रूप में जमा है. पौधों को विटामिन की दुकान नहीं है हालांकि यह समर्थक विटामिन ए भंडार एक

यह रोगों की रक्षा में मदद करता है और यह मानव शरीर के समुचित विकास के लिए उपयोगी है. विटामिन की कमी का कारण बनता है एक रात का अंधापन  . चरम मामलों में, श्वसन और जठरांत्र पटरियों के श्लेष्म झिल्ली ठीक से काम नहीं करते हैं और संक्रमण जीवों के खिलाफ एक बचाव के कम है. विटामिन ए भी  जिसमें त्वचा सूखी दरिद्र हो जाता है और किसी न किसी प्रकार की कमी का कारण बनता है.

कारण इन सब से ऊपर कहा गया है, आम लोगों को बहुत एक अंडा और प्रोटीन की बहुत अधिक राशि के माध्यम से विटामिन ले रुचि हो गई है. इस अभ्यास में आजकल भी है. लेकिन बाद में, वैज्ञानिकों को पता चला कि विटामिन की अतिरिक्त राशि की कोई जरूरत नहीं विटामिन ए बहुत कम मात्रा में एक हमें के लिए पर्याप्त है. जो संतुलित आहार ही और है कि होने से कमाया जा सकता है इसलिए कोई कारण नहीं है कि अंडे की अतिरिक्त राशि, दूध और मांस ले जाता है.

विटामिन ए घुलनशील नहीं है, पानी में और इस पूरी समस्या पैदा करता है. विटामिन बी पानी में घुलनशील है. तो विटामिन बी, अतिरिक्त राशि हमारे शरीर से बाहर हो धो सकते हैं. लेकिन अधिक जटिल विटामिन ए हमारे शरीर में संग्रहीत और कोई हमारे शरीर के लिए उपयोगी माध्यम से होता है.

में पिछली शताब्दी के 80 है, इस बारे में अनुसंधान शुरू किया गया था. और उन लोगों के शोध वैज्ञानिक के संदेह के साबित परिणाम है. विटामिन की अतिरिक्त राशि एक मानव शरीर में संग्रहीत है और यह हमारे लिए हानिकारक है. बच्चों के लिए है कि सबसे पीछे हैं. यह कारण हो सकते हैं उन्हें शारीरिक रूप से विकलांग हो.

इसलिए रोगों के कारण, विटामिन ए की कमी है और वही अतिरिक्त राशि के लिए भी है. इसलिए, बाहर निकलने का रास्ता क्या है? जिस तरह से बाहर ले समर्थक विटामिन-बजाय विटामिन ए की अगर हम समर्थक लेने विटामिन, यह स्वतः ही हमारे शरीर में विटामिन , और समर्थक विटामिन ए की भी अतिरिक्त राशि हमारे शरीर को कोई नुकसान का कारण नहीं है. हम समर्थक गाजर में विटामिन के लिए पर्याप्त मात्रा में मिल सकता है. तो, विटामिन की अतिरिक्त राशि के लिए नहीं कहा और समर्थक विटामिन की जगह ले.

Like it on Facebook, Tweet it or share this article on other bookmarking websites.

No comments