भूमिका

बालों को कलर करने का ट्रेंड आज जोरों पर है . हर कोई अपने बालों को कम से कम एक बार जरुर रंगवाना चाहता है . यही तमन्ना उसे पार्लर की तरफ खींच ले जाती है . सुंदर और अलग लुक पाने के लिए लोग अपने बालों को तरह तरह से कलर करवाते है . युवाओं में इसका क्रेज ज्यादा देखने को मिल रहा है. बालों को कलर कराना आज फैशन में तो है ही, साथ ही इसे स्टेटस सिंबल से भी जोड़ कर देखा जाने लगा है . इन दिनों ब्लू, पिंक, कापर, ग्रे, और रेड हेयर कलर्स ज्यादा चलन में है . इन हेयर कलर्स को हर कोई अपने बालों पर ट्राई करना चाहता है .

एक्सपर्ट से कराएं कलर

बालों को कलर कराते समय इस बात का ध्यान रखें कि हर किसी की पर्सनैलिटी के साथ एक ही कलर सूट नहीं कर सकता . अगर किसी पर रेड हेयर कलर सूट कर रहा है तो जरुरी नहीं की दूसरे व्यक्ति पर भी वही कलर सूट करेगा . इसलिए बालों  को कलर करने से पहले इस बात की अच्छी तरह से जांच कर लें की आपकी पर्सनैलिटी पर कौन सा कलर अच्छा लगेगा . अगर किसी पर रेड हेयर कलर सूट कर रहा है तो जरुरी नहीं की दूसरे व्यक्ति पर भी वही कलर सूट करेगा . इसलिए बालों  को कलर करने से पहले इस बात की अच्छी तरह से जांच कर लें की आपकी पर्सनैलिटी पर कौन सा कलर अच्छा लगेगा . बालों को कलर कराने के लिए कई विकल्प है .यदि आप नेचुरल तरीके से अपने केश रंगना चाहती है तो आप हिना से अपने बालों को कलर कर सकती है . इसके अलावा बाज़ार में कई ऐसे रेडीमेड उत्पाद भी मौजूद हैं, जिन्हें आप घर पर ही यूज़ करके अपने बालों को मनचाहा रंग दे सकती हैं . लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप पहली बार अपने बालों को कलर कर रही हैं तो पार्लर में जाकर ही किसी एक्सपर्ट से कलर कराएं .

कलर कराते वक्त

  • बालों को कलर करने के बाद उनमें मास्चर की मात्रा कम हो जाती है और वे रूखे हो जाते है . इसलिए उनपर नियमित मास्चराइजर और किसी अच्छे ब्रांड का हेयर सिरम इस्तेमाल करें ताकि उनकी खोई नमी वापिस आ सके .
  • हमेशा अच्छी क्वालिटी का हेयर कलर ही इस्तेमाल करें . हेयर कलर किसी अच्छे हेयर एक्सपर्ट से ही कराना चाहिए . क्योंकि ज्यादा मात्रा में कलर लगाने से बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है .
  • बालों में कलर ज्यादा समय तक न लगाए रखें . इससे सिर की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे कई तरह की स्किन संबंधी परेशानियां हो सकती है .
  • बालों को कलर कराते समय इस बात का ध्यान रखें कि कलर सारे बालों पर न लगाएं, पहले टेस्ट करने के लिए कान के पीछे के बालों को कलर करके देख लें .
  • कलर कराते समय अपनी आँखों का बचाव जरुर करें .
  • अगर आपको सिर की स्किन संबंधी कोई प्रोब्लम है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही बालों को कलर कराएं .
  • अगर आप किसी ख़ास मौके के लिए केवल कुछ समय के लिए बालों को कलर करना चाहती हैं तो आप सेमी परमानेंट कलर का इस्तेमाल करें . यह कलर कुछ समय बाद आपके बालों से उतर जाएगा .

 


Like it on Facebook, Tweet it or share this article on other bookmarking websites.

No comments