भूमिका

क्या आपको इसी सप्ताह महीने भर की शौपिंग पूरी करनी है और आप शौपिंग की भागदौड़ के बारे में ही सोचकर घबरा जाती हैं तो बस बैठ जाइए अपने कंप्यूटर के सामने . ऑनलाइन शौपिंग के जरिए आप अपनी जरुरत का सामान घर बैठे खरीद सकती हैं। घंटों मार्किट का चक्कर लगाने के बजाए माउस का बटन दबाते ही आपको चीज़ें घर बैठे मिल जाती हैं . इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए आपको कंप्यूटर और इंटरनेट का थोड़ा ज्ञान होना जरुरी है .परंपरागत तरीकों से चलने वाली कंपनियां भी ऑफलाइन स्टोर के साथ साथ ऑनलाइन स्टोर खोलकर ग्राहकों की सुविधाओं को बढा रही हैं .

बढ़ती जागरूकता

बदलते समय के साथ लोगों में कंप्यूटर के उपयोग के प्रति जागरूकता बढ़ी हैं . आज की आधुनिक नारी घर बैठे ऑनलाइन शौपिंग करके काफी राहत महसूस करती है . ऑनलाइन शौपिंग में अच्छी कीमत, कीमत में छूट और ढेर सारे आफर भी मिलते हैं . इन्टरनेट और कंप्यूटर के जमाने में दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियों के शोरूमों में मिल रहा सामान आप ऑनलाइन शौपिंग के जरिए खरीद सकते हैं . विदेशों में तो लोगों के लिए ई शौपिंग करने का तरीका काफी प्रचलित है, धीरे धीरे भारत में भी इसका बाजार बढ़ता जा रहा है . बस इसके लिए कंप्यूटर का थोडा बहुत ज्ञान होना बहुत जरुरी है . इंटरनेट का सामान्य सा उपयोग इतना लाभदायक हो सकता है यह तो आप ई शौपिंग करने के बाद ही जान सकती हैं . कोई भी प्रोडक्ट संबंधी प्रश्नों के जवाब भी इस वेबसाइट पर दिए जाते हैं . इस तरह जैसे आप खुद बाजार जाकर खरीदने वाले सामान के विषय में पूरी जानकारी लेते हैं .

पेमेंट संबंधी सावधानियां

ऑनलाइन शौपिंग में भुगतान करना भी कोई मुश्किल नहीं है . आप चेक या क्रेडिट कार्ड से भी बिल का भुगतान कर सकते हैं . आप के क्रेडिट कार्ड या चेक से सम्बंधित सूचनाओं को गुप्त ही रखा जाता है इसलिए इनके दुरूपयोग की संभावना बहुत कम होती है .

ऑनलाइन शौपिंग के लाभ

  • समय और श्रम दोनों की बचत होती है .
  • खरीदे गए प्रोडक्ट की पूरी जानकारी और रखरखाव संबंधी निर्देश वेबसाइट पर ही उपलब्ध होते हैं .
  • कीमत की जांच, विभिन्न कंपनियों के नमूने और कई नए आफर आप घर बैठे इन्टरनेट के जरिए प्राप्त कर सकते हैं .
  • घरेलू सामान के अलावा होटल बुकिंग, एअर टिकट, रेलवे टिकट सभी कुछ ई शौपिंग के जरिए पा सकते हैं .
  • समय पर घर बैठे आप डोर डिलीवरी प्राप्त करके बिल का भुगतान भी आसानी से कर सकते हैं .

ध्यान  रखें

  • दिए गए आर्डर को प्राप्त करने के बाद सामान की पूरी जांच करें कि आपने जिस कंपनी का और जिस कीमत का प्रोडक्ट आर्डर किया था वही प्राप्त हुआ है या नहीं .
  • एक्सपायरी डेट जरुर पढ़ें . कहीं सामान पुराना तो नहीं हैं .
  • संतुष्ट न होने पर आप सामान वापिस भी कर सकते हैं .

 


Like it on Facebook, +1 on Google, Tweet it or share this article on other bookmarking websites.

Comments (0)

There are no comments posted here yet